Education Loan Kaise Le

नमस्कार देस्तो, आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानने वाले है की आखिर Education Loan Kaise Le? अगर आपको अपनी आगे पढाई के लिए लोन चाहिए लेकिन आप नहीं ले पा रहे हो या फिर आपको पता नहीं है की कैसे मिलेगा ऐसे बहुत से सवाल आपके मन में आ रहे होंगे लेकिन यह सवाल अब दुबारा नहीं आयेंगे आपको सारी जानकारी मिल जाएगी की छात्र लोन कैसे ले?

Education Loan Kya Hai?

यह महत्वपूर्ण है कि हम शिक्षा लोन के लिए आवेदन करने से पहले इसे पूरी अच्छी तरह से समज लेना चाहिए। छात्र लोन वास्तव में क्या है?  सीधे शब्दों में कहें तो, जब कोई छात्र अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए किसी बैंक या निजी संस्थान से लोन प्राप्त करता है। नतीजतन, इसे छात्रलोन के रूप में जाना जाता है। कोई भी छात्र छात्रलोन लेकर अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकता है।

Education Loan Kaise Le | एजुकेशन लोन कैसे लें?

एजुकेशन लोन लेने से पहले आपको इसकी जानकारी होनी चाहिए कि यह क्या है। यदि कोई छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहता है, तो उसे ट्यूशन और अन्य संबंधित लागतों का भुगतान करना होगा, लेकिन अक्सर, व्यक्ति ऐसा करने में असमर्थ होते हैं।

ऐसे मामलों में, सरकार और बैंक छात्रों को उनकी शिक्षा जारी रखने और सर्वोत्तम संभव भविष्य हासिल करने में सहायता करने के लिए लोन प्रदान करते हैं। कोई भी बैंक जो इन दिनों लोन प्रदान करता है, निस्संदेह उस लोन की चुकौती पर विचार करता है, इसलिए बैंक उसी उधारकर्ता को लोन देना पसंद करता है जो लोन चुका सकता है और जिसे उधारकर्ता के अलावा और किसी की गारंटी की भी आवश्यकता होती है।

जवाब देही मानता है कि गारंटर कोई भी व्यक्ति हो सकता है, जैसे कि परिवार का सदस्य, मित्र या रिश्तेदार, और यदि जिसने लोन लिया है वो लोन नहीं चूका पाता है, तो बैंक गारंटर से लोन राशि को पुनः प्राप्त कर सकता है। और लोन स्वीकार करने के लिए आपको एक गारंटर की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, आपको लोन का भुगतान करने में सक्षम होना चाहिए।

यह भी पढ़े:- PhonePe से लोन कैसे लें?

एजुकेशन लोन कितने तक का मिल सकता है?

आपके स्कूल लोन की राशि आपके अध्ययन रिकॉर्ड और आपकी ज़रूरतों से निर्धारित होती है। आप 50,000 रुपये से लेकर 4 लाख रुपये तक के छात्रलोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, जिसे आप बिना किसी गारंटी के प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अपनी 10वीं कक्षा या कॉलेज के लिए लोन लेना चाहते हैं, तो आप 50,000 रुपये से 1,50,000 रुपये तक कालोन प्राप्त कर सकते हैं।

Education Loan Kaise Le

यदि आपके पास यह नहीं है, तो 4 लाख से अधिक का लोन लेने पर आपको गारंटर की आवश्यकता होगी। आप 1 करोड़ तक का एजुकेशन लोन भी हासिल कर सकते हैं। यह सब आपकी कागजी कार्रवाई और संपत्ति के साथ-साथ आपके व्यवसाय पर भी निर्भर करता है।

Education Loan लेने के लिए क्या डाक्यूमेंट्स देंगे होंगे??

जब स्टूडेंट को अपनी पढाई के लिए लोन चाहिए होता है तो उसको कुछ जरूरी दस्तावेजो की जरूरत पड़ती है जभी स्टूडेंट को लोन मिल पाता है एजुकेशन लोन दस्तावेज लिस्ट कुछ इस प्रकार है:-

  • पहचान पत्र/Voter Id Card
  • आपकी Present की पासपोर्ट साइज़ फोटो/Passport Size Photo
  • निवास प्रमाण/Address Proof Document
  • बैंक की पासबुक/Bank Passbook
  • आपकी उम्र का कोई एक दस्तावेज/Age Proof Document
  • योग्यता /Qualification Marksheet
  • आपकी कोर्स की जानकारी/Course Details
  • Guardian और स्टूडेंट पेन कार्ड/Pan Card
  • Guardian और स्टूडेंट का आधार कार्ड
  • Guardian की इनकम प्रूफ दस्तावेज

यह भी पढ़े:- Paytm से लोन कैसे लें?

Education Loan पे ब्याज कितना लगेगा?

अन्य लोन योजनाओं की तुलना में शिक्षा लोन की ब्याज दरें जितनी सोचते है उससे सस्ती हैं, इस प्रकार हम इस दृष्टिकोण के माध्यम से अपने शैक्षिक व्यय का भुगतान आसानी से कर सकते हैं। अधिकांश व्यक्ति अभी भी शिक्षा लोन ब्याज दर से परेशान हैं क्योंकि वे बाद में लोन के पैसे चुकाने के बारे में चिंतित रहता है। इसके अलावा, अगर माता-पिता अपनी बेटी के लिए शिक्षा लोन ले रहे हैं, तो कई बैंक छात्राओं को छूट प्रदान करते हैं।

हमने आपको कुछ बैंको की लिस्ट दि है जो इंडिया के है इनमे आपको सब बैंको के Interest Rate दिखा रखे है जिनको देख कर आप यह पता लगा सकते है की कोंसे बैंक से Education लोन लेना अच्छा रहेगा।

BANKS          INTEREST RATE
Bank of Baroda               6.75% %
Union Bank                6.80% %
Central Bank               6.85% %
BOl                6.85% %
SBI               6.85% %
PNB                6.90% %
IDBI Bank              6.90% %
Canara Bank              6.90% %
Bank of Maharashtra              7.05% %
Indian Bank              7.15% %
I0B                7.25% %
UCO Bank               7.30% %
South Indian Bank®               7.70% %
Punjab & Sind Bank               8.30% %
J&K Bank               8.70% %
HDFC Bank                9.55% %
Axis Bank                 9.70% %
Federal Bank                10.05% %
Dhanlaxmi Bank                10.50% %
ICICI Bank               10.50% %
Karur Vysya Bank              10.75% %
Karnataka Bank               12.19% %
City Union Bank               15.50% %

यह भी पढ़े:- Bank Of Baroda से लोन कैसे लें?

एजुकेशन लोन कितने प्रकार के होते है?

अगर आप एजुकेशन लोन लेने जा रहे हो तो उससे पहले आपको यह जानना बहुत ही ज्यादा जरुर है की आखिर एजुकेशन लोन कितने प्रकार के होते है? एजुकेशन लोन वैसे तो 4 तरह के होते है, लेकिन इनको सही से समजने के लिए हमने आपको नीछे पूरा Explain कर रखा है।

Education Loan Kaise Le

माता-पिता लोन: यह लोन छात्र के माता-पिता को दिया जाता है जिनकी वित्तीय स्थिति उन्हें अपने बच्चों को 1970 के दशक में उच्च शिक्षा प्रदान करने से रोकती थी। वह माता-पिता का यहलोन लेकर अपने बच्चे को बेहतर शिक्षा प्रदान कर सकता है।

अंडर ग्रेजुएट लोन: – यह लोन उन छात्रों के लिए है जो अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद स्नातक {Graduation} पूरा करना चाहते हैं, चाहे वह भारत में हो या विदेश में, और उन्हें वित्तीय और लोन सहायता दोनों प्राप्त होती है। और लोन की मदद से छात्र को काफी ज्यादा मदद मिल पाती है, और वो अपना ग्रेजुएशन अच्छी तरह से कर पाता है।

व्यावसायिक स्नातक लोन: यह लोन उन छात्रों को दिया जाता है जिन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली है और अपनी शिक्षा का विस्तार करने की इच्छा रखते हैं।

पेशा शिक्षा लोन: यह लोन उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो एक निश्चित विषय में अपना करियर बनाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति मेडिकल में करियर बनाना चाहता है, तो वहलोन प्राप्त कर सकता है।

यह भी पढ़े:- Debit Card से लोन कैसे लें?

एजुकेशन लोन किस तरह प्राप्त कर सकते है

शिक्षा लोन प्राप्त करने के लिए आपको एक सरल प्रक्रिया का पालन करना होगा फिर उसके बाद ही आप शिक्षा लोन प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए आपको नीचे पूरी तरह से समजा रखा है की आपको एजुकेशन कैसे लोन  प्राप्त हो सकता है।

  • सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आपको उस बैंक से संपर्क करना चाहिए जिससे आपलोन प्राप्त करना चाहते हैं और शिक्षा लोन के बारे में पूछताछ करें।
  • अब, बैंक आपसे जो दस्तावेज़ चाहता है, उसे दिखाना होगा, और फॉर्म को उचित रूप से भरना होगा।
  • अब, यदि बैंक के पास एक अलग तरीका है, तो बैंक आपको सूचित करेगा कि आपको इसका पालन करना चाहिए, और जो जानकारी बैंक अधिकारी आपसे पूछेगा वह सही होनी चाहिए।
  • अब आपको बैंक में कागजी कार्रवाई जमा करने के साथ फॉर्म जमा करना होगा, और बैंक आपको कुछ दिनों के भीतर लोन प्रदान कर देगा।
  • इस प्रकार आप बैंक से शिक्षा लोन प्राप्त कर सकते हैं, और शिक्षा लोन के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप बैंक को कॉल कर सकते हैं, जहाँ आपको पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताई जाएगी, जिससे आप आसानी से बैंक सेलोन प्राप्त कर सकते हैं। हासिल करने में सक्षम हो जाएगा

एजुकेशन लोन लेने से पहले क्या सावधानी बर्ते?

यदि आप भी एजुकेशन लोन लेना चाहते है लेकिन उससे पहले आपको बहुत सी सावधानी बरतनी होगी, लोन लेने से पहले जितने भी दस्तावेज है उन्हें सही से और ध्यान से पढ़ लेना चाहिए ताकि लोन में कुछ गलत ना हो।

और आपको लोन भी उतना ही लेना चाहिए जितना की जरूरत हो और बाद में उस लोन को भरने में परेशानी ना आये क्योकि कई बार देखा गया है की अकसर लोग लोन तो ले लेते है लेकिन बाद में उसे भर नहीं पाते जिसके कारण उन्हें बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कृपया आप ऐसी गलती ना करें।

By Manish Kumar

Hi, I am Manish Kumar. I am Founder of this Blog, And I am a Content Writer. Through my blog, i intend to create simple and easy to understand content about the all finance related.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *